हमारे बारे में

LLAONLINE के बारे में

LLA ऑनलाइन एक ऐसा मंच है जहां छात्र एक स्ट्रक्चर्ड कार्यक्रम के माध्यम से अपनी रचनात्मक पक्ष को देखने और तलाशने की कला सीख सकते हैं। प्रत्येक कोर्स को सीखने के मॉड्यूल्स की एक श्रृंखला के रूप में प्रस्तुत किया जाता है, जो प्रगतिशील क्रम में दिया गया है, यह सुनिश्चित करता है कि प्रत्येक मॉड्यूल अगले पर जाने से पहले पूरी तरह से समझा जा चूका हो ।

हर मॉड्यूल एक वीडियो लेसन के माध्यम से प्रस्तुत किया जाता है, जिसके बाद एक असाइनमेंट होगा जो छात्रों के सीखे हुए पहलुओं को अभ्यास में लगाने की आवश्यकता बनाएगा । LLA ऑनलाइन के मेंटर्स LIGHT & LIFE ACADEMY के पूर्व छात्र हैं और फोटोग्राफी के विभिन्न क्षेत्रों में अभ्यास करने वाले पेशेवर हैं। वे इस कार्यक्रम के संरचित, समयबद्ध सार से अच्छी तरह वाकिफ हैं और इसलिए, प्रत्येक प्रतिभागी को कार्य के बारे में प्रतिक्रिया प्रदान करके और बेहतर इमेजरी (चित्र) बनाने के लिए प्रेरणा देने के द्वारा पाठ्यक्रम के माध्यम से मार्गदर्शन देंगे । ये सब यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है कि सीखने और रचनात्मकता का स्तर सुसंगत है और बहुत उच्च मानक पर है।

LLA ऑनलाइन पर उपलब्ध प्रत्येक फोटोग्राफी पाठ्यक्रम, असाइनमेंट प्रक्रिया का पालन करता है, जहाँ अगर वो fail हो तो छात्र अगले मॉड्यूल में प्रगति नहीं कर सकता और ना ही वह पाठ्यक्रम पूरा कर सकता है। यह सिद्धांत यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि फोटोग्राफी के प्रत्येक पहलू का ज्ञान संपूर्ण और सही रूप से प्राप्त हुआ है ।

पाठ्यक्रम अंग्रेजी के अलावा नौ भारतीय भाषाओं (बंगाली, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलगू) में उपलब्ध हैं।

LLAONLINE की कहानी

संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया, Brooks इंस्टीट्यूट में फोटोग्राफी की डिग्री के बाद, और प्रोफेशनल फोटोग्राफी में हॉलीवुड के बड़े नामों के साथ काम करने वाले चंद लोगों में से थे इक़बाल मोहम्मद | वह वापस आने वाले उन भारतीयों में से थे जो की खुदको बहोत भाग्यशाली मानते हैं की उन्हें ऐसे जाने माने लोगों के साथ काम करने का मौका मिला |

इक़बाल ने मुंबई और बेंगलुरु में विज्ञापन की दुनिया में अपनी कला की शुरुआत की और अपना नाम बनाया | इच्छुक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय फोटोग्राफर अपने फोटोग्राफी कौशल में सुधार के लिए इनपुट लेने इकबाल के स्टूडियो में नज़र आते थे । इक़बाल के साथ उन्होंने जो परिणाम साझा किए थे, उससे इक़बाल को भारत में पेशेवर फोटोग्राफी सिखाने के लिए एक संस्था की आवश्यक्ता का अहसास हुआ । 2001 में अनुराधा इक़बाल के सक्रीय समर्थन के साथ, LIGHT & LIFE ACADEMY, देश में पहली पूर्ण सुविधा सहित Professional` फोटोग्राफी संस्थान को स्थापित किया गया था।

LIGHT & LIFE ACADEMY ने पिछले 17 सालों में अनेक प्रोफेशनल फोटोग्राफर्स की प्रतिभाओं का एक बेहतरीन समूह जोड़ा है, जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उद्योग जगत के पुरस्कारों से स्तर उठाया है और स्वयं के लिए एक अलग जगह बनाई है।

www.llacademy.org  और   www.iqbalmohamed.com पर जाएं |

दोनों इकबाल और अनुराध ने पूरे देश में इच्छुक फोटोग्राफरों का तेजी से बढ़ते इस समूह में पहुंचने का एक सपना देखा। इस दिशा में पहला प्रयास पोर्ट्रेट & फूंकशन फोटोग्राफी पर पुस्तक के साथ किया गया था, जो अंग्रेजी के अलावा आठ भारतीय भाषाओं में प्रकाशित हुई थी। एवं और ऐसी पहल करने का अनुरोध किया |

LIGHT & LIFE ACADEMY में ज्ञान देने के परिपक्व अनुभव के साथ अब उपलब्ध तकनीकी प्रगति को देख कर लगा के फोटोग्राफी में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के साथ व्यापक दर्शको तक पहुंचने के लिए अब एक अनुकूल समय है।

LLA ऑनलाइन के साथ जुड़िये जो की दिल से की गई एक पहल है जहाँ रचनात्मक रूप से खुद को अभिव्यक्त करने की आपकी क्षमता में गहरा सुधार आएगा | एक ऐसे मंच में जहाँ फोटोग्राफी संबंधित शिक्षा हर तबके के दर्शकों तक पहुंच सके| LLA ऑनलाइन कार्यक्रम का डिजाइन इक़बाल मोहम्मद द्वारा किया गया है, जिनका फोटोग्राफी के प्रति जूनून उन्हें हमेशा कुछ नया करने के लिए प्रोत्साहित करता है

LLA ऑनलाइन कोर्स को वास्तव में विशेष बनाता है, LLA के पूर्व छात्रों का जबरदस्त और उत्साहपूर्ण समर्थन , जिन्होंने न केवल कार्यक्रम को एक साथ रखा है, बल्कि प्रतिभागियों को मार्गदर्शन भी प्रदान किया है| जिससे कि प्रतिभागि उनके व्यक्तिगत अनुभव के साथ जुड़ कर अपनी रचनात्मकता को और खुल कर निखार सकेंगे |

LLA का लक्ष्य प्रतिभागियों को अपनी रचनात्मक पक्ष की खोज, पोषण और प्रदर्शन के लिए मंच और आवश्यक ज्ञान और मार्गदर्शन प्रदान करना है|

इकबाल मोहम्मद

इकलबल मोहम्मद भारत के प्रमुख विज्ञापन फोटोग्राफर में से एक है| ब्रूक्स इंस्टीट्यूट के पूर्व छात्र रह चुके हैं और प्रसिद्ध लोयोला कॉलेज (चेन्नई) से इतिहास और राजनीति विज्ञान में B.A की डिग्री और मद्रास विश्वविद्यालय से एमबीए हैं। एक फोटोग्राफर के रूप में अपने करियर में, उन्होंने फोर्ड, टोयोटा, फिएट, ताज ग्रुप ऑफ होटल्स, कलर प्लस, पॉन्ड्स, टीवीएस, टाइम एक्स, रिबॉक, जीई, बीपीएल, कोका कोला अशोक लेलैंड, केयर्न इंडिया, तमिलनाडु पर्यटन, आदि सहित कई राष्ट्रीय और बहुराष्ट्रीय ग्राहकों के लिए कई अभियान चलाए हैं। उन्होंने सरकार और साथ ही एनजीओ के लिए कई सामाजिक जागरूकता अभियानों पर भी काम किया है।

इकलबल मोहम्मद द्वारा "पोर्ट्रेट एंड फंक्शन फ़ोटोग्राफ़ी", अंग्रेजी के अलावा आठ भारतीय भाषाओं में प्रकाशित होने वाली अपनी तरह की पहली पुस्तक है, जो फोटोग्राफी शिक्षा को जनता तक पहुंचाने के लिए लिखी गयी है। 1000 वर्षीय तंजावुर मंदिर की स्मृति में उनकी पुस्तक "वाइब्रेंट एट 1000" की बहुत सराहना हुई है। उन्होंने यूनेस्को की विश्व धरोहर पर दो कॉफी टेबल की पुस्तकों के लिए भी तस्वीर दी हैं - "नीलगिरिस माउंटेन रेलवे" और "चोल आर्किटेक्चर" उनमें से एक हैं । फोटोग्राफी की दुनिया में इकबाल के काम से उन्हें बहुत प्रशंसा मिली, दोनों लोकप्रियता और पुरस्कारों के रूप में। फोटोग्राफी शिक्षा में उनके योगदान को बहुत सराहना और सम्मानित किया गया है। उनका मिशन अभिव्यक्ति और रचनात्मकता के रूप में फोटोग्राफी को लेने के लिए अधिक लोगों को प्रेरित करना है|

Iqbal Mohamed

अनुराधा इकबाल

जहाँ इक्बाल LLA ऑनलाइन के पीछे रचनात्मक शक्ति है, अनुराधा योजना और संचालन की प्रमुख हैं। एक दशकों के अनुभव के साथ विपणन और विज्ञापन की पेशेवर, अनुराधा ने राष्ट्रीय / बहुराष्ट्रीय खातों के साथ-साथ पुरस्कार जीतने योगिक पक्षों को भी संभाला है । वह LIGHT AND LIFE ACADEMY के सह-संस्थापक हैं। वह मुंबई विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में वाणिज्य और स्नातकोत्तर में स्नातक हैं। उनके विज्ञापन और विपणन में एक डिप्लोमा है और उन्होंने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रबंधन प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लिया है। अनुराधा पर्यावरण संरक्षण और सामाजिक जागरूकता कार्यक्रमों में समर्पित रूप से सक्रिय है। उनका सपना कला के माध्यम से बच्चों तक पहुंचना है और उन्हें अपने जीवन को समृद्ध बनाने में मदद करना है |

प्रहलाद मुरलीधरन

लोग कैसे सोचते हैं, क्यों एक निश्चित रूप से व्यवहार करते हैं, जो समुदायों को साथ रखता है, विवाद का कारण बनता है, लोगों को एक साथ लाता है और उन्हें अलग-अलग क्यों कर देता है ? ये सब बहुत ही आकर्षक कारण थे कि प्रहलाद ने मनोविज्ञान का अध्ययन करने का फैसला किया। व्यक्तियों का अध्ययन करने से, प्रहलाद समुदायों में चले गए, जब उन्होंने सामाजिक कार्य में पोस्ट ग्रेजुएशन किया | Medical Psychiatry में major करते हुए सदभाव से लोगों को एक साथ लाने में सक्षम होना उनके लिए एक एजेंडा बन गया।

इकबाल के साथ बहुत समय बिताने से सीखे हुए अनुभव और विभिन्न फोटोग्राफर द्वारा चित्र लेने के निर्देश से फोटोग्राफी के विषय में उन्हें गहरा आभास हुआ | साथ ही स्कूल के बच्चों के लिए फोटोग्राफी कार्यशालाओं के साथ-साथ कॉलेज के छात्रों की मदद करने से उन्हें पता चला कि फोटोग्राफी संचार बाधाओं को आसानी से तोड़ सकती है क्योंकि यहाँ गलत संचार के लिए बहुत कम गुंजाइश के साथ यह एक बहोत ही स्वाभाविक भाषा है।

वहां से यह विचार विकसित हुआ कि प्रहलाद ने इकबाल मोहम्मद और अनुराधा के साथ हाथ मिला लिया, यह देखने के लिए कि लोगों का स्वयं को व्यक्त करने में फोटोग्राफी का इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है, जबकि एक ही समय में उनको एक कला के रूप से जोड़ता है और हर मूड को बढ़ाता है।

LLA ऑनलाइन फोटोग्राफी शिक्षा कार्यक्रम से हमें उम्मीद है कि इन उद्देश्यों को महसूस करने में मदद मिलेगी।

Light & Life Academy की पेशेवर फोटोग्राफी कार्यक्रम और 8 भाषाओं में फोटोग्राफी पर भारत की पहली पुस्तक, पोर्ट्रेट और फ़ंक्शन फोटोग्राफ़ी की थरह, LLAONLINE फोटोग्राफी कार्यक्रम भी एक अग्रणी प्रयास है।